BREAKING NEWS

इस्राईल ने सीरिया में रूस के मीज़ाईल सिस्टम एस-300 को तबाह करने की दी धमकी

इस्राईल ने सीरिया में रूस के मीज़ाईल सिस्टम एस-300 को तबाह करने की दी धमकी
08 Nov
11:17

इस्राईल ने, जो सीरिया के गोलान हाइट्स क्षेत्र का अतिग्रहण किए हुए है, सीरिया में रूस के मीज़ाईल सिस्टम एस-300 को तबाह करने की धमकी दी है।

ज़ायोनी शासन ने धमकी दी है कि अगर सीरिया से एस-300 मीज़ाईल सिस्टम से तेल अविव के फ़ाइटर जेट को निशाना बनाया गया तो उसे हम तबाह कर देंगे।

ज़ायोनी शासन के पर्यावरण रक्षा मंत्री ज़िएव एल्किन ने सोमवार को रूसी मीडिया से प्रेस कॉन्फ़्रेंस में कहा कि मॉस्को की ओर से दमिश्क़ को एस-300 मीज़ाईल सिस्टम की आपूर्ति बहुत बड़ी ग़लती थी जिससे हालात और अस्थिर हो सकते हैं।

उन्होंने इसके बाद एस-300 सिस्टम को चलाने में सीरियाई सेना की क्षमता पर सवाल उठाया।

एल्किन ने कहाः “सीरियाई सेना उसे दिए गए इस हार्डवेयर को हमेशा सही नहीं चला पाएगी और अगर सही तरह से उसे नहीं चलाया गया तो नागरिक विमान को नुक़सान पहुंच सकता है।”

उन्होंने आगे कहा कि इस्राईल सीरिया की ओर से कथित हमलों के जवाब में व्यवहारिक क़दम उठाएगा और इस सिस्टम के सीरिया द्वारा इस्तेमाल के लिए रूस भी ज़िम्मेदार होगा।

ग़ौरतलब है कि 2010 में रूस ने सीरिया को एस-300 मीज़ाईल सिस्टम बेचने के समझौते पर दस्तख़त किया था। सितंबर 2018 में रूस ने सीरिया के एयर डिफ़ेन्स सिस्टम को मज़बूत करने के लिए उसे एस-300 मीज़ाईल तंत्र देने का फ़ैसला लिया।

रूस ने, इस्राईल द्वारा सीरिया के लाज़ेक़िया प्रांत में राष्ट्रीय संस्थाओं पर हमले का सीरियाई सेना द्वारा एस-200 मीज़ाईल तंत्र से जवाब के नतीजे में रूस के टोही विमान के संयोगवश गिरने पर, यह फ़ैसला लिया। इस टोही विमान के गिरने से रूस के 15 अधिकारी मारे गए थे। रूस ने इस घटना के लिए इस्राईल को ज़िम्मेदार ठहराया था।

« »

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *